नीतीश कुमार ने की हाई लेवल मीटिंग

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज विधि व्यवस्था की उच्च स्तरीय समीक्षा की. प्रेस रिलीज जारी कर बताया गया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैठक में अपराध नियंत्रण, विधि व्यवस्था में सुधार, पेशेवर अपराधियों की गतिविधियां, पुलिस की गश्ती, पुलिस प्रशिक्षण, सांप्रदायिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई, महिला और छात्रावासों की सुरक्षा, साइबर क्राइम, आर्थिक अपराध, नक्सली गतिविधियों पर रोक, लूट, हत्या, अपराध, बलात्कार, रेल एवं बैंक डकैती, वाहन चोरी, वायरल वीडियो कांड, एससी-एसटी के विरुद्ध आपराधिक घटनाओं सहित अनेक ज्वलंत मुद्दों पर विस्तृत समीक्षा की.

 

समीक्षा बैठक में पुलिस मुख्यालय की तरफ से अपराध नियंत्रण और विधि व्यवस्था के संबंध में पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया गया. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने विस्तृत निर्देश दिए. बालू माफिया, भू-माफिया और अन्य असामाजिक तत्वों की तरफ से पुलिस पर किए जा रहे हमले पर मुख्यमंत्री ने चिंता व्यक्त की.

 

सीएम ने कहा कि पुलिस पर हमला करने वालों तत्वों के खिलाफ सख्त और त्वरित कार्रवाई की जाए. यह इनटोलेरेबल है. उन्होंने कहा कि साल 2006 में बिहार में तीन तरह के थाने चिन्हित कर प्रत्येक थानों में रेवोल्विंग फण्ड की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी थी, जो हर हाल में उपलब्ध होना चाहिए ताकि ससमय जरुरत की चीजों को खरीदा जा सके.

 

पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि थाने से लेकर आईजी कार्यालय तक को कितनी गाड़ियों की आवश्यकता है, इसे तत्काल चिन्हित कर इस दिशा में सकारात्मक कार्रवाई करें. उन्होंने कहा कि नंबर ऑफ क्राइम के साथ ही नेचर ऑफ क्राइम का विश्लेषण हो. नेशनल लेवल पर जो नई तकनीक का इस्तेमाल हो रही है, उसे भी देख लीजिए. तय समय सीमा के अंदर एफएसएल जांच का काम पूरा हो, यह हर हाल में सुनिश्चित होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: