बड़ा दांव : केदारनाथ से शुरु होगा बीजेपी का कर्नाटक चुनाव प्रचार !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम में आशीर्वाद लेकर 29 अप्रैल से कर्नाटक विधानसभा चुनाव प्रचार का शंखनाद करेंगे. सूत्रों के मुताबिक इस बार पीएम मोदी के साथ बीजेपी शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्री भी केदारनाथ जा सकते हैं. सिर्फ गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर अस्वस्थ्य होने के कारण केदारनाथ नहीं जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी अपनी केदारनाथ यात्रा के दौरान धाम के पुनर्निमाण कार्यों का भी जायजा लेंगे. मार्च की शुरुआत में पीएम मोदी ने ड्रोन के जरिए नई तकनीकी से केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण का मुआयना किया था और पुनर्निर्माण से जुड़े सभी अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए थे.

आपदा के बाद बाबा केदारनाथ नए कलेवर में तैयार

2013 की आपदा में पूरी तरह से तबाह हुए बाबा केदार को बसाने का काम लगभग अंतिम चरण में है. इस बार की यात्रा में आने वाले यात्रियों को ना केवल सुखद यात्रा का अनुभव होगा, बल्कि वह हाईटेक केदार यानी स्मार्ट केदार के दर्शन करेंगे.

केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से पूरा फोकस इस बार चार धाम यात्रा में सबसे ज्यादा केदारनाथ पर ही है, शायद यही कारण है कि मुख्य सचिव उत्पल कुमार से लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार केदारनाथ में चल रहे कामों का जायजा ले रहे हैं.

अंडर ग्राउंड हुए बिजली के तार

भक्त गौरीकुंड से बाबा केदारनाथ के लिए चढ़ाई करेंगे तो वह देखेंगे कि अब तक सड़क किनारे खड़े बिजली के खंबे और झूलते तार भक्तों को नजर नहीं आएंगे. जिला प्रशासन ने केदारनाथ में बिजली की तमाम लाइनों को अंडरग्राउंड कर दिया है. रुद्रप्रयाग के डीएम मंगेश घिल्डियाल कहते हैं कि यात्रा के दौरान पहले ऐसा कई बार होता है कि भारी बर्फबारी या अधिक बारिश के कारण जगह-जगह से बिजली के खंबे या तो टूट जाते थे या फिर किसी कारणों से तार झूल जाते थे, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा.

मंगेश की मानें तो यह काम लगभग 50 प्रतिशत हो चुका है और जून महीने तक यह काम पूरा हो जाएगा. बिजली के साथ-साथ टेलीफोन की लाइनें भी अंडर ग्राउंड कर दी गई हैं.

 

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस केदारनाथ, खच्चर के सिर पर होगा यंत्र

 

जिला प्रशासन की मानें तो केदारनाथ के सामने बनने वाले बाजार को भी बेहद हाईटेक बनाया गया है. इस बार व्यवस्थित तरीके से केदारपुरी में हाट बाजार लगेंगे, जिससे भीड़ में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी, साथ ही भक्तों को घूमने की शानदार अनुभूति प्राप्त होगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: