नीचे दहकती रही आग, उपर फंसी रही 45 लोगों की जान

रांची में कचहरी रोड स्थित गोपाल कांप्लेक्स में सोमवार की शाम करीब साढ़े सात बजे अचानक आग लग गयी. इससे वहां अफरा-तफरी मच गयी. सूचना के बाद मौके पर पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम ने कांप्लेक्स की छत और विभिन्न तल्लों पर फंसे 45 लोगों को करीब साढ़े तीन घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सुरक्षित बाहर निकाला.

बताया जाता है कि आग सबसे पहले कांप्लेक्स के पहले तल्ले पर स्थित ड्रेस वाला के कपड़ा गोदाम में लगी. इसके बाद जवाहर तनेजा की कैलाश सर्जिकल दुकान को भी चपेट में ले लिया. देखते ही देखते सात तल्ले की यह इमारत पूरी तरह धुएं से भर गयी. इमारत के तीसरे, चौथे, पांचवें, छठे और सातवें तल्ले पर करीब 45 लोग फंस गये. इनमें बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग भी शामिल थे. नीचे लगी आग और भारी धुएं के कारण सभी का दम घुटने लगा. किसी तरह फ्लैट से निकल कर कुछ लोग छत पर चढ़ गये. वहीं कुछ लोग अपने-अपने फ्लैट में ही फंसे रहे.
पहले आग बुझायी, फिर लोगों को निकाला : आग की सूचना रात करीब 7:45 बजे अग्निशमन के प्रभारी स्टेट फायर पदाधिकारी आरके ठाकुर को मिली. इसके बाद एक के बाद एक दमकल की छह गाड़ियां और 42 मीटर की एक हाइड्रोलिक मशीन मौके पर पहुंची.

अग्निशमन विभाग की टीम ने सबसे पहले दोनों दुकानों में लगी आग पर काबू पाया. इसके बाद लोगों को बचाने की कवायद शुरू हुई. हाइड्रोलिक मशीन की कमान आरके ठाकुर ने खुद संभाली. सतर्कता को देखते हुए आसपास की बिजली काट दी गयी थी. लाइट के काटे जाने से पूरी इमारत अंधेरे में डूब गयी.

अग्निशमन विभाग की टीम ने हाइड्रोलिक मशीन में लगी लाइट के सहारे रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. इस मशीन के सहारे बचाव दल के लोगों ने विभिन्न तल्ले पर जाकर खिड़की के शीशे तोड़ बारी-बारी से लोगों को सुरक्षित निकाला. मौके पर एसएसपी कुलदीप द्विवेदी और अग्निशमन के महासमादेष्टा सह होमगार्ड डीजी बीबी प्रधान भी पहुंचे. उन्होंने रेसक्यू ऑपरेशन का जायजा लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: